भारतीय बैडमिंटनपटू सायना नेहवाल / Indian badminton player Saina Nehwal


Indian badminton player saina nehwal

परिचय / Introduction


नाम :- सायना नेहवाल

जन्म दि :- 17 मार्च 1990

जन्म स्थल :- गांव :- धिदंर, ता:- मोतीनगर, जिल्हा:- गझियाबाद (उत्तर प्रदेश)

पिताजी का नाम :- डॉ. हरवीर सिंग नेहवाल

माताजी का नाम :- उषा नेहवाल


सायना  नेहवाल का पारिवारिक जीवन / Saina Nehwal's family life


सायना नेहवाल का पूरा नाम :- डॉ.हरवीर सींग नेहवाल है। उनके मम्मी का नाम :- श्रीमती उषा नेहवाल है। पत्ता :-मु :- धिंदर ता:- मोतीनगर, जिल्हा :-गाजियाबाद ( उत्तर प्रदेश) यहां के रहनेवाले है। उनके पिताजी की पढ़ाई M.Sc, PH. D कृषि क्षेत्र में हुई  है। नौकरी के लिए हरयाणा राज्य के हिस्सार शहर में आए।

डॉ.हरवीर सींग नेहवाल अत्युत्तम Batminton player थे।वे हरियाणा राज्य में बहुत ही प्रख्यात  Batminton player,के नाम से जाने जाते थे। उनका विवाह हरियाणा राज्य के National badminton player उषा नामक लड़की से हुवा और 17 मार्च 1990 को उन्हें एक लड़की हुई जिसका नाम सायना है। लेकिन सायना के दादी ने कुछ दिन तक उसका मुँह नहीं देखा क्यों की उसे अपने खानदान का चिराग चाहिए था। लेकिन सायना के मातापिता को बहुत ही आनंद हुवा। सायना के माता-पिता सायना को बहुत ही प्यार करते थे।


सायना की पढ़ाई / Saina Education 

इसे जरूर पढ़े- टेनिस खिलाडी लिएंडर पेस की जीवनी 
हिस्सार के कृषि विद्यापीठ के आवास में प्राथमिक शाला थी वहा पर सायना का नाम दाखल किया गया। और कुछ साल तक सायना ने प्राथमिक की पढ़ाई पूरी की उसके बाद उसके पिताजी की नौकरी हैदराबाद में Directorate of Research on Oilseeds  में ''Scientist '' के पद पर उनकी नियुक्ति की गई।

हैदराबाद के राजेंद्रनगर के एनआयआरडी आवास में भारतीय विद्या भवन के '' विद्याश्रम '' इस स्कुल में सायना का नाम दाखल किया गया। इस स्कुल से सायना ने अपनि हास्कूल की पढ़ाई पूरी कि सायना बैटमिंटन खेल में हमेसा व्यस्त रहती थी और सानिया की पढ़ाई अधूरी रही।

सायना बैडमिंटन खिलाड़ी कैसे बनी / How Sayna Badminton Player Became

सायना के माता-पिता दोनों ही अच्छे  Badminton Player थे इसलिए सायना को छोटेपण में ही Badminton के बारे मे समझने लगा। छोटेपन से ही सायना को खेल में बहुत रूचि थी। इसलिए वे खेल के तरफ बहुत ही ज्यादा ध्यान देती थी।

सायना नेहवाल प्राथमिक की पढ़ाई करते समय उसके अम्मी ने उसे Karate classes लगाके दी। सायना को Karate classes में '' ब्राऊन बेल्ट '' किताब मिला। Karate classes में एक दिन कार्यक्रम था उस कार्यक्रम में सायना के पेठ के ऊपर से मोटर सायकल लेके जानेवाले थे यह बात सायना को बताया गया इस बात से सायना  बहुत ही घबराई उस समय सायना आठवीं कक्षा में थी। सायना ने इस कार्यक्रम को नहीं बोला और  Karate classes को हमेशा के लिए बंद कर दिया।

सायना के आगे में  Badminton खेल का आदर्श छोटे पण से है। Badminton का प्रभाव छोटेपन से रहने के कारन वे उम्र के आठ साल से ही बैडमिंटन के तरफ आकर्षित हुई और यह खेल खेलने की इच्छा उसके मन में निर्माण हुई।

सायना की मम्मी National badminton player थी। लेकिन शादी होने के कारन उसे International और world की Badminton Player बनते नहीं आया। यह बात  सायना के मम्मी के मन में चल रही थी। यह कमी निकालने के लिए अपने लड़की को Olympic में भेजने का निर्णय लिया और सायना को  Badminton में अपना भविष्य बनाने को कहा और Proper guidance किया।

सायना ने उम्र के आठ साल से ही हिस्सार के कृषि विद्यापीठ के परिसर में फैकल्टी क्लब के बैटमिंटन कोर्ट में खेलने का अभ्यास चालू किया। स्कुल में Contest में सायना भाग लेती थी और First number  से पास होती थी और सायना Best Player के नाम से famous हुई। इ.स. 2002 में उम्र के बारवे साल में Sports literature बेचनेवाली योनेक्स कंपनी ने सायना को प्रचार करने के लिए बैडमिंटन की किट दिए।



राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता / National badminton competition

सायना नेहवाल का Trainer द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेते एस.एम .अरिफ थे उन्होंने सायना को बैडमिंटन का प्रशिक्षण दिया और Best Player बनाया इनके मार्गदर्शन में सायना National और International  player बनी।
अगस्त 2008 से इंडोनेशिया के महान बैडमिंटनपटु अतिक जौहरी और ऑल इंडिया बैडमिंटन अजिंक्यवीर व राष्ट्रीय प्रशिक्षक पुल्लेला गोपीचंद ने सायना को बैडमिंटन का प्रशिक्षण दिया। 

आंतरराज्य महिला बैडमिंटन प्रतियोगिता / Inter-state Women's Badminton Competition 
 
सायना नेहवाल ने National Competition में आंतरराज्य महिला बैडमिंटन अजिंक्यपद प्रतियोगिता में सामिल होकर Gold Medle हासिल किये इसकी जानकारी पढ़िए............

Inter-state Women's Badminton Competition


जागतिक कनिष्ठ बैटमिंटन प्रतियोगिता / World junior badminton competition
सायना नेहवाल ने आंतरराष्ट्रीय व जागतिक बैडमिंटन प्रतियोगिता में कनिष्ठ खिलाड़ी (अठरा साल के अंदर) के रूप में निचे दिए गए तालिका नुसार पदक हासिल किए ..... ..... 

World junior badminton competition


राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता / National sports competition

इंग्लैंड की तरफ से आयोजित किए गए National प्रतियोगिता में सायना नेहवाल ने Medle हासिल किए इसकी जानकारी निचे दिए तालिकानुसार  .......

 National sports competition


एशिया स्तरीय खेल आयोजन / Asia-level sports events

एशिया स्तरीय खेल प्रतियोगिता में सायना नेहवाल ने हासिल किए prize तालिका..........


Asia-level sports events



अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन / International sports events




सायना नेहवाल ने   International and World Level पर देशो में आयोजित बैडमिंटन प्रतियोगिता में भाग लेकर Gold Medle, Silver Medle प्राप्त करके अपना और अपने देश का नाम इतिहास के पन्नो पर दर्ज किया। 

Gold व Silver Medle की जानकारी जरूर पढ़े ..........



 International sports events



सायना नेहवाल और 2012 लंदन ऑलिम्पिक / Saina Nehwal and 2012 London Olympic 
सायना नेहवाल ने International Leval पर बैडमिंटन प्रतियोगिता जितके भारत देश और अपना नाम  History में दर्ज किया। दि 24 जून 2010 को Women's Badminton World Championship में Third क्रमांक मिला। दि 15 जुलाई 2010 को 64791.24 अंक प्राप्त करके दूसरा क्रमांक हासिल किया। यह सायना का अभीतक का अच्छा Record रहा है। इ.स.2006 को 16 वे साल में फिलिपाईन ओपन फोर स्टार प्रतियोगिता जितके पहलीबार International में अपना स्थान मजबूत करनेवाली पहली भारतीय महिला थी।



इ.स. 2008 के बीजिंग Olympic में भाग लेनेवाली Badminton player सायना नेहवाल पहली भारतीय महिला थी। इस Olympic में First round में इल्ला डिहल, second round में लोरिसा ग्रिगा, और Third round में वांग चेन को हराया। Pre-semifinal round में मारिया क्रिस्तिन युलिआंत से Defeated हुई।

इ.स.2012 के लंदन Olympic के लिए सायना नेहवाल का नंबर लगा। National trainer पुल्लेला गोपीचंद इनके मार्गदर्शन में हैदराबाद में सायना ने सराव चालू किया। जून 2012 के कुछ प्रतियोगिता में जित हासिल करने के बाद उनके तरफ  Brand ambassador का Offer Multinational company के तरफ से आया यह offer 1.50 कोटि का था और एक Advertisement के लिए 50 लाख रु थे। Advertisement के Shooting के लिए 11 घंटे देना था और shooting के लिए जाना आना इस सबका परिणाम Olympic पर होगा यह सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सायना नेहवाल ने 1.50 कोटि के offer को ठुकरा दिया। क्यों की उनका लक्ष्य था लंदन 2012 Olympic में First आना।

2012 के लंदन Olympic में First round में जॅकेट, second round में बेल्जियम का एल टैन, Third round में  नीदरलैंड का याओ जी इन तिन्हों को सायना ने हराया। Pre-semifinal round में सायना ने दो बार ऑल इंडिया प्रतियोगिता में जेतेपद हासिल करने वाले डेन्मार्क टीना ब्राउन को पीछे करते हुए सायना ने 21-15 से Game जितके 1-0 स्थान प्राप्त किया सायना ने 22-20 ने Game जितके ब्राउन को हरा के Pre-semifinal round में पहुंची।

Pre-semifinal round में चीन के वांग यिहान के साथ सायना को खेलना था। खेल में यिहान की Super speed सै Super सायना को बहुत ही भारी पड़ी। सायना ने सुरुवात अच्छी की लेकिन यिहान ने 13-6  से चलते हुए अंक तालिका कायम रखी। यिहान के शॉट और प्लेसिंग का अंदाज सायना को नहीं आता था। पहिला Game सायना ने 13-21 अंक से 20 मिनिट में हारा।

सायना दूसरे Game में 11-10 और 12-11 अंक प्राप्त किए थे। लेकिन यिहान ने सायना को कुछ भी Chance न देते हुए  13-15 से 13-21 से सायना को हरा दिया।

कांस्य पदक के Game में चीन के वांग झिंग को हरा के कांस्य पदक हासिल किया।

सानिया नेहवाल Olympic में कांस्य पदक हासिल करनेवाली भारत की First Badminton Player  थी।

  सायना नेहवाल के सामने , Medle, पुरस्कार, की जानकारी / Information about Medle, Prize, in front of Saina Nehwal

सायना नेहवाल के बैडमिंटन करियर का अगस्त 2012 तक की जानकारी 

➤एकेरी एकूण सामने :- 315, विजयी सामने :- 123 , पराभूत सामने :-192  

दुहेरी एकूण सामने :- 31 , विजयी सामने :- 9 , पराभूत सामने :- 22 


पुरस्कार / Award

2009 को '' अर्जुन '' Award से नवाजा गया।  

2010 को  राजीव गाँधी खेलरत्न Award से नवाजा गया। 

 2010 को ''पद्दीश्री'' Award से नवाजा गया। 


Brand ambassador

2010 के इंडियन प्रीमियर लीग के डेक्कन चार्जर्स की Brand ambassador

2010 के नवी दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम के आठ Brand ambassador से एक 


इनाम / prize

1 करोड़ रोख रक्क्म- हरियाणा सरकार 

➤ 50 लाख रोख रक्क्म- राजस्थान सरकार  

50 लाख रोख रक्क्म - आंध्र प्रदेश सरकार  

10 लाख रोख रक्क्म - बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया  

New BMW Car  - आंध्र बैडमिंटन असोसिएशन की तरफ से क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के हस्ते। 

Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.