सपने कैसे देखें / How to dream


Dream

दुनिया में वे बातें ज्यादा बोली जाती है जो लोग सुनना चाहते है।लोगों के सपनों में ऐसी चीजें पहले से ही होती है जैसे की कार, बंगला , पैसा, विलासिता पूर्ण जीवन और जब भी इस तरह के सपने की बात की जाती है जैसे तो लोगों को बहुत पसंद आती है। जबकि ये सपने कोई सपने नहीं है ये तो इंसान के मन की कमजोरी है। इन सपनों की वजह से कोई भी इंसान सही रूप से संकल्पबद्ध नहीं हो पता। और पैसा कमाने की मशीन जरूर बन जाता है। उन्हें अपने काम से प्यार नहीं होता। बस उनका सपना ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना बन जाता है। इससे काम करने में न उतनी गुणवत्ता आ पाती है न आनंद। हकिगत क्या है इसे समझते है।


हर इंसान की जिंदगी को एक उत्प्रेरक शक्ति चलती है। ऐसी की वजह से इंसान काम करता है। एक भूखे आदमी की उत्प्रेरक शक्ति उसकी भूख होगी वह जो भी काम करेगा रोटी के लिए करेगा।

किसी को अपनी बेटी की शादी करनी है तो उसके हर काम करने के पीछे एक ही उद्देश रहेगा की बस मै अपने बेटी की व्यवस्था कर सकू। किसी को संगीतकार बनने की इच्छा है तो वह सारे कार्य उसी के लिए करेगा।



यह जो उत्प्रेरक शक्ति है।  यही ऐसा की दिशा को निर्धारित करती है। कोई आरसीएम में आकर पैसे या विलासिता का सपना देख रहा है तो ऐसा लगता है जैसे कोई हिरे की खान में जाकर कांच के टुकड़े खोज रहा है। आरसीएम में सपने कुछ बेहतर होने चाहिए। जैसे अच्छा समाज बनाने का सपना, लोगों का प्यार पाने और लोगों से प्यार करने का सपना, लोगो को खुशहाल बनाने का सपना, अपने व्यक्तित्व को शानदार बनाने का सपना, ईमानदारी व सेवा भावना से जीवन जीने का सपना इस तरह का सपना होगा तो निश्चित रूप से उत्प्रेरक शक्ति उसी तरह काम करेगी। काम करने में जो सोच विकसित होगी उससे काम की गुणवत्ता में बहुत बड़ा अंतर आएगा इंसान के स्वभाव में बहुत बड़ा अंतर आएगा। निश्चित रूप से हम समझ सकते है की काम का आनंद कितना ज्यादा आएगा।

आरसीएम में जब बहुत बड़े-बड़े दिव्य सपने देखे और पुरे किये जा सकते है तो धन-दौलत का यह मामूली सा सपना क्यों ? जब जीवन में एक अति शक्तिशाली उत्प्रेरक शक्ति पैदा की जा सकती है तो यह मामूली-सी उत्प्रेरक शक्ति क्यों ?



जहाँ हिरे पड़े है वहाँ काँच के टुकड़ों पर नजर क्यों ? जिस माध्यम से अपने जीवन को हर तरह से बेहतरीन बनाया जा सकता है तो फिर ऐसे मामूली सी पैसे कमाने की मशीन क्यों बनाया जाए ?

बाकि जीवन में इंसान की कुछ मजबूरी हो सकती है की उसके पास ज्यादा कुछ अवसर उपलब्ध न हो लेकिन जब आरसीएम के रूप में ऐसा शानदार अवसर उपलब्ध है। जहाँ जीवन का सबकुछ मौजूद है तो थोड़े में संतोष करने की क्या आवश्यकता है ? आरसीएम में आम से आम इंसान अपनी जिंदगी को श्रेष्टतम बना सकता है। इसलिए अच्छा सपना बनाये और अपने भीतर अच्छी उत्प्रेरक शक्ति पैदा करे।

यह भी जरूर पढ़े 

RCM डिस्ट्रीब्यूटर का कार्य करने का तरीका 
समय / TIME 
RCM डिस्ट्रीब्यूटर की आदतें
अपना व्यक्तित्व बोलना चाहिए ?
RCM डिस्ट्रीब्यूटर का स्वभाव कैसा होना चाहिए ?
सफलता का रहस्य 
दॄष्टि/vision 
 क्या ?क्यू ?कैसे ? / What ?, Q ?, How?
यह भी जरूर पढ़े 
 RCM Business की जानकारी अपने टीम में शेअर 
 करे और आर्थिक आझादी का अभियान सफल करे  
Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.