टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस का जीवन दर्शन / Life of tennis player Leander Paes


Life of tennis player Leander Paes

लिएंडर पेस का परिचय / Introduction to Leander Paes


नाम :- लिएंडर पेस

जन्म दिनांक :- 17 जून 1973

जन्म स्थल :- गोवा

पिता का नाम :- वेस पेस

माताजी का नाम :- जेमिफर पेस


लिएंडर पेस का पारिवारिक जीवन / Family life Leander Paes


लिएंडर पेस के पताजी गोवा में रहते थे उनके पिताजी को हॉकी खेलने में बहुत ही रूचि थी। सन 1972 में म्यूनिच (पश्चिम बंगाल ) ऑलिम्पिक में कांस्य पदक हासिल किये टीम के सदस्य थे। सन 1980 के एशियन बास्केट बॉल चैम्पियनशिप टीम की जेमिफर कैप्टन थी। यह दो आंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी का विवाह हुवा और उन्हें एक रत्नप्राप्ति हुई जिसका नाम है लिएंडर उसका जन्म गोवा में 17 जून 1973 में हुवा है। लिएंडर का पूरा नाम लिएंडर अँड्रियन पेस है। लिएंडर पेस बंगाली कवी मायकेल मधुसुधन तत्त के वंशज है। 

वेस और जेमिफर कोलकत्ता में स्थाई हुए। लिएंडर का प्राथमिक शिक्षण कोलकत्ता के मार्टिंनर स्कुल में हुवा है। उसके बाद माध्यमिक की पढ़ाई चेन्नई के मद्रास ख्रिश्चन हायर सेकेंडरी स्कुल में हुई। महाविद्यालय की पढ़ाई चेन्नई के मद्रास ख्रिश्चन कॉलेज और लोयोला कॉलेज, चेन्नई विद्यापीठ में हुई। 


लिएंडर पेस टेनिस के खलाड़ी कैसे बने / How Leander Paes became a runner for tennis

लिएंडर पेस के माता पिता International level के खिलाडी है बचपन में ही खेल के बारे में उने समजता था। लिएंडर को हॉकी और बास्केटबॉल में भी रूचि नहीं थी उसे इस दोनों खेल के अलावा टेनिस खेल बहुत ही रूचि थी। 

चेन्नई के ब्रिटानिका अमृत राज डेन्स अकेडमी में सन 1985 को उम्र के 12 वे साल में लिएंडर पेस का नाम टेनिस प्रशिक्षण के लिए दाखल किया गया। लिएंडर को डेव्ह ओ मीरा इस प्रशिक्षक ने प्रशिक्षन दिया। 



लिएंडर पेस ने सन 1990 में उम्र के 17 वे साल में ज्युनिअर विमबल्डन और ज्युनिअर यु.एस ओपन टेनिस चैम्पियनशिप में पहलीबार भाग लिया था और विजयी हुवा उसने Gold Medal हासिल किया था। सन 1991 से व्यावसायिक खिलाड़ी बना। 

डेव्हिस कप का प्रदर्शन / Davis Cup Performance  

लिएंडर पीसने अपने डेव्हिस कप की सुरुवात सन 1990 में उम्र के 16 वे साल में झीशान अली इस पार्टन के साथ डबल्स में जापान के टीम का पराभव करके किया। भारतीय डेव्हिस कप टीम में लिएंडर ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया। इस टीम ने 1993 के डेव्हिस कप में स्विझर्लैंड और फ़्रांस इस देश को हराकर उपांत्य फेरी में पहुंचा और उपांत्य फेरी में भारीतय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हराया। 

 डेव्हिस कप के सिंगल खेल में लिएंडर ने सन 1993 में फ़्रांस की जोड़ी अमोद बोट्श और हेनरी लेकॉन्टे, सन 1994 में वेन फेरेरा और सं 1995 में क्रोएशिया का गोरांग इव्हानसेविक को हराया। सन 1995 में भारतीय टीम ने क्रोशिया टीम को हराया था। सन 1995 में जैम सीमेरिक को हराकर नेरलैंड टीम का पराभव किया।सन 1997 में  जीरी नोबाक को पराभूत किया। 

लिएंडर पीसने महेश भूपति के साथ डबल्स में खेल के सन 1995 में क्रोएशिया के हिर्सझाँन और इव्हानीसेविक, सन 1997 में चिली के निकोलस मारसु और मार्केलो रिओसाला, सन 1998 में ब्रॉन्ड और टीम हेनमनला, सन 2005 में स्विडन के सायमन अस्पेलिन और जोनास ब्जोर्कमनब्र को पराभूत किया। सन 2007 में लिएंडर ने डबल्स और एक सिंगल गेम जीता और डेव्हिस कप में एकबार भी पराभूत नहीं हुवा। 


ऑलिम्पिक प्रदर्शन / Olympic performance 

लिएंडर पेस ने Olympic में टेनिस के प्रतियोगिता में भाग लेकर मेन्स सिंगल और डबल्स में सन 1992 से 2012 तक 6 बार भाग लेकर हासिल किये पदक की जानकारी।  ....... 

Olympic performance


सन 1996 के अटलांटा Olympic में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करके लिएंडर पेस ने टेनिस सिंगल में फरमांडो मेलिजेनि को 3-6, 6 -2, 6 -4 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया। 

 लिएंडर पेस ऑलिम्पिक में कांस्य पदक हासील करनेवाला पहिला भारीतय है।  


पुरस्कार / Award 

➤सन 1990 में खेल में ''अर्जुन '' पुरस्कार 

➤सन 1997 में राजीव गाँधी '' खेलरत्न '' पुरस्कार 

➤सन 2001 में '' पद्मश्री '' नागरी '' पुरस्कार 

➤सन 2010 में ऑलिम्पिक गोल्ड क्केट इस संस्था के संचालक मंडल का एक संचालक 
     

Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.