आरती में जलाए गए कपूर के फायदे / Benefits of camphor burnt in aarti

Benefits of comphor burnt in aarti

आरती में जलाया गया कपूर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदे मंद है। कुछ लोग धार्मिक भावना से सुबह-शाम भगवान के लिए आरती करते है और कपूर जलाते है,कपूर जलाने से सकारात्मक ऊर्जा प्रदान होती है, कुछ लोग आरती नहीं करते होंगे, भीर भी आप कपूर जलाकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हो इस लेख के माध्यम से कपूर जलाने से क्या फायदे मिलसकते है, इसकी जानकारी आपको मिलनेवाली है।


कपूर के फायदे / Benefits of Camphor  

सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश  / Entrance to positive energy
आप सुबह आरती में कपूर जलाते हो, या मात्र सुबह कपूर ही जलाते हो, तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और घर में प्रपुल्लित वातावरण होता है। कपूर की खुशबु घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट करती है। आपक को रात के समय में कुछ बुरे सपने आते होंगे, कपूर जलाने से बुरे सपने नहीं आते। कपूर पर संशोधन किया गया है और इसके आधार पर कपूर की खुशबु घर के वातावरण में फैले हुए जीवाणु, विषाणु , आदि बीमारियों को फैलने से रोकती है। कपूर जलाने से हमारे घर में आनेवाली बीमारियाँ नहीं आती है। 

अनिद्रा की समस्या  दूर होना  / problem of insomnia
किसी को रात में नीद नहीं लगती होगी, इसके लिए कपूर बहुत ही गुणकारी है। रात में सोने से पहले कपूर जलाकर घर में धुँवा करे। ऎसा करने से आराम से रात में नींद आती है।      

पीठ दर्द से राहत मिलना  / Back pain relief
सेहद के लिए कपूर का तेल बहुत ही फायदे मंद है।कमर दर्द, जोड़ो का दर्द, सिर दर्द, आदि कपूर के तेल से मालिश करके दूर कर सकते है।  



बाल जड़ो से मजबूत होना  / Hair strengthening
 तेल और कपूर एक में घोल लीजिए थोड़ा करम करे और बालों को लगाए। तेल लगाने से बालों की रुसी, और जुओं बहुत ही जल्द गायब हो जाते है। बालों का झड़ना कम होता है। बाल लम्बे, मजबूत और बहुत घने बनते है।
चेहरे के दाग, धब्बे, दूर होना  / Face stains, spots, away
हमारा चेहरा बहुत ही ड्राई है, तो आप कपूर के तेल से चेहरे की मालिश करे। चेहरे के लाल चकते, कपूर को हम अपने चेहरे पर, त्वचा पर मालिश करते है, तभी शरीर में मेथोल जैसी ठंडक पैदा होती है। जिससे हमारा शरीर बहुत ही आराम मसूस करता है, हाथों और आँखों के इरीटेशन की समस्या दूर होती है और त्वचा के फंगल और जीवनी संक्रमण को ख़त्म करता है।

यह भी जरूर पढ़े
Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.