'' योगा '' दमकते त्वचा का राज / Secrets of gleaming skin "Yoga"

Secrets of gleming skin '' Yoga ''
हमें अपने त्वचा का ध्यान रखना चाहिए।हमारी त्वचा हमेशा, हर समय, हर पल त्वचा दमकती सुंदर और चमकती रहना चाहिए। इसके लिए हम बहुत उपाय करते है। अच्छे स्पेसालिस्ट के तरफ जाते है। निखार लाने के लिए कॉस्मेटिक के सामान पर बहुत ही खर्चा करते है और हम अपने त्वचा के प्रति सावधानी बरखते है।


हमारी त्वचा निस्तेज, बेजान सी दिखने लगती है, हमारे चेहरे पर उदासी दिखती है इसके पीछे का कारण रहता है , '' तनाव '' में रहना। तनाव को दूर करके हम अपने त्वचा का ख्याल अच्छी तरिके से रख सकते है। हम अपने त्वचा का ख्याल कैसे रखना चाहिए इस के बारेमें इस लेख में आपको बताया जाएगा।


दमकते चेहरे के लिए, '' योगा '' कीजिए


हर दिन हम योग करते है, तो हमारे त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती। योगा  हमारे शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित  रखकर ऑक्सीजन युक्त रक्त को त्वचा तक पहुँचाता है। योग करने से हमारे शरीर में विषैले पदार्थ के प्रवाह को रोखता है और हमारी त्वचा दमकती है।

आपको लगता होंगा की हमारी त्वचा हमेशा दमकती रहना चाहिए। यैसा सभी को लगता है और हम स्किन के डॉक्टर या बड़े स्पेशालिस्ट के तरफ जाते है, जाना भी चाहिए क्यों की हमारे चहरे की देखभाल अच्छी तरह से होनी चाहिए। लेकिन हमारा भी कुछ फर्ज बनता है की हम भी अपने चेहरे की देखभाल खुद करे और हमेशा नैचरली दमकते रहे। नैचरली दमकते रहने का एक मात्र उपाय है, '' योगा ''  योगा कीजिए और खुबसूरत दिखिए।      

त्वचा दमकते रहने के लिए आपको निचे दिए गए योगा के आसन करना जरुरी है

आप भी योगा के माध्यम से अपने त्वचा को सुंदर बना सकते हो इसके लिए निचे दिए गए आसन का पालन करे .............

1 . शीतली कुंभका प्राणायाम  

शीतली कुंभका योगासन त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह योगासन करने से चेहरे पर निखार आता है। चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है। 

  • शीतली कुंभका योगासन करने का तरीका   

Secrets of gleaming skin '' Yoga""



यह आसन करने के लिए सबसे पहले अपने जीभ को नलीनुमा आकार में मुँह से थोड़ा बहार लाए।धीरे-धीरे सांस को अंदर की और खींचे। ऐसा करने से आपको गर्दन के आस-पास के हिस्से में ठंडक महसूस होगी। सांस को अंदर की और रोक कर अपने पेट में कुछ सेकण्ड तक भर के रखें उसके बाद नाक से साँस को बाहर छोड़े। 

2 .लॉयन / Lion
  • लॉयन योगासन करने का तरीका




Secrets of gleaming skin ''Yoga''

                                                    
अपने घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं और अपने वजन को एड़ियों पर रखे। आप कुर्ची के किनारे पर भी बैठ सकते हो। अपने हाथों को घुटनों पर रखे और अपने उँगलिओं को फैला दे। अपने आप में शेर की तरह ऊर्जा महसूस करे। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए नाक से गहरी सांस ले। थोड़ा आगे के तरफ झुके और मुँह से साँस को बहार छोड़ दे। बाद में जीभ को जितना ज्यादा बाहर निकाल सकते हो उतना ज्यादा बाहर निकाले। आँखों और मुँह को भी जितना ज्यादा खोल सकते हो उतना ज्यादा खोल लीजिए। इसी अवस्था में हाथों को घुटनों से उठाए और शेर के पंजे की तरह हाथों के उँगलियों को फैलाए। कुछ सेकण्ड इस अवस्था में रहने के बाद रुक जाइए और फिर अपने हाथों को वापस से घुटनों के ऊपर रखें और एक बार पीठ को सीधा रखते हुए नाक से गहरी साँस ले। इस अवस्था को 2 बार करे।   

3. फॉवर्ड एल्बो क्लैप्स / Foward elbow Claps
  • फॉवर्ड एल्बो क्लैप्स योगासन करने का तरीका 

Secrets of gleaming skin '' Yoga''


सीधे खड़े होकर अपने पैरों को फैला दीजिए। अपने हाथों को पीछे की और मोंडे और पीठ को सीधा रखते हुए कमर को आगे की तरफ झुकाए। आपको जितना ज्यादा आगे की और झुक सकते हो उतना आप झुक सकते हो। हाथों को पीछे की और मोड़ते हुए दोनों कोहनियों को दूसरे हाथ से पकड़े। इस आसन को करने के बाद आप अपना संतुलन खो देंगें या गिर जाओंगे यैसा आपको लगता है तो आप यह आसन दीवार से कुछ इंच की दुरी पर खड़े होकर कर सकते हो झुके अवस्था में 4 से 8 बार सांस ले और वापस पीछे आए, कोहनियों को छोड़े कुछ समय के लिए लेट जाएं। 

 सावधानी 

आपको आँखों की बीमारी है जैसे की आँखों की पुतली फैलना, मोतियाबिंदु , नेत्रपटल से सबंधित समस्या, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगी आदि ने तीसरा आसन नहीं करना चाहिए।गर्भवती महिला ने यह 3 नों आसन नहीं करना चाहिए।  कृपया ध्यान रखे ...........

यह भी जरूर पढ़े 

Sr.No 
Health Tips Articles
S.N 
 Article Name 
 2
 2 
  3
 4
 5
 
 
 
 7
 
 8   
 9
 9 
 10 
 10 
 11
 11 
 12
 12 
 13 
 13 
 14 
 15 
 16 
 17 
 18 
 19 
जीरा खाने के लाभ
 19 
 20 
न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइट
Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.