इमली का पन्ह कैसे बनाए ? / How to make tamarind juice?

How to make tamarind juice?
आज आपको इमली के जूस के बारे में जानकारी मिलनेवाली है, इमली का पन्ह कैसे बनाया जाता है। इमली का उपयोग खाने में कैसे किया जाता है। इमली की चटनी कैसे बनाई जाती है, जो हम समोसा, कचौड़ी के साथ में बड़े चाव के साथ खाते है और चटनी कम होने के बाद में भैया चटनी और दो बोलते है क्यों की चटनी ही बहुत टेस्टी रहती है। पानीपूरी के पानी में इमली के पानी का मिश्रण रहता है।  


इमली का पन्ह गर्मी के दिनों में सेवन करना चाहिए, शरीर के लिए गुणकारी है। आप गर्मी के दिनों में जरनि करते समय साथ में लेके जाते है तो, बहुत ही अच्छा है।  


इमली खाने के लाभ / The benefits of eating tamarind


◼️खट्टी-मिटी इमली सबके मुँह में पानी लाती है।इमली में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीटेंट की मात्रा रहती है, इस कारण शरीर स्वास्थ रखने में सहायक करती है। इमली में विटामिन बी, सी एंटीऑक्सीटेंड, मैग्नेशियम, कैल्शियम,आयरन और पोटाशियम की मात्रा पाई जाती है।  

◼️इमली का पन्ह चयापचन करने में मदतगार साबित होता है। वजन कम करता है। इमली में Hydroxy citric acid पाया जाता है, जो हमारी फैट को कंट्रोल में रखता है और शरीर में एंजाइम्स को बाधित कर देता है, जो फैट बढ़ाने में मदद करते है। 

◼️इमली में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो इम्युनिटी सिस्टम स्वस्थ रखने में मदद करते है, साथ में जुकाम, फ्लू आदि विकारो से बचाता है। 


◼️इमली के ज्यूस में फायबर,विटामिन बी, सी की मात्रा रहती है और एन्जाम होते है जो हमरे शरीर के मृत कोशिकाओं को ताजगी प्रदान करने में सहायक होता है। इमली का ज्यूस चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ताजगी आती है और मुँहासे गायब होते है। 

◼️इमली का ज्यूस शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है। इस के लिए एक कप इमली का ज्यूस सेवन करते रहिए, क्यों की शरीर में कार्बोहाड्रेड को एक जगह पर जमा नहीं होने देता है।

◼️इमली के पत्तियों का रस निकाल कर सेवन करने से गले की खरास दूर होती है। 

  ◼️हल्दी और इमली को पानी में भिगोए और लेप बनाए लेप को चेहरे पर रात में सोते समय लागए।

इमली का पन्ह बनाने की सामग्री / Materials to make juice of tamarind

How to make tamarind juce ?
  • इमली ( ऊपर का सिल्का निकाल लीजिए )
  • गुड़ 
  • इलायची पाउडर 
  • वाळा 
  • पानी 

इमली का पन्ह ऎसे बनाए / Make tamarind juice  

विधि - इमली को 3 घंटे पानी में रखे इमली भीगने के बाद उसे हाथ से मसले, इमली का गर तयार होता है। गर को छनी से छान ले। छाने हुए गर-पानी में गुड़, इलायची पाऊड, नमक मिक्सर से पीस लीजिए। गैस पर धीमी आंच पर रखीए थोड़ी देर के बाद पन्ह ठण्ड होने पर आप इमली पन्ह का सेवन कर सकते है। 

टिप - सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए। 

यह भी जरूर पढ़े 

Sr.No 
Health Tips Articles
S.N 
 Article Name 
 2
 2 
  3
 4
 5
 
 
 
 7
 
 8   
 9
 9 
 10 
 10 
 11
 11 
 12
 12 
 13 
 13 
 14 
 15 
 16 
 17 
 18 
 19 
जीरा खाने के लाभ
 19 
 20 
न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइट
Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.