गुम हुए पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? | How to apply for a lost PAN card ?


दोस्तों नमस्ते, आपका www.pravingyan.com में स्वागत है। आज के तारीख में आधारकार्ड, इलेक्शन कार्ड, बैंक पासबुक, रेशन कार्ड आदि कार्ड के साथ-साथ पैनकार्ड भी बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पैनकार्ड हमारे वित्तीय लेनदेन के लिए जरुरी दस्तावेज है। पैनकार्ड आधार कार्ड से लिंक किया जाता है। पैनकार्ड हमें आयकर विभाग से प्राप्त होता है।  पैनकार्ड याने की,'' पर्मानेंट अकाउंट नंबर '' पैनकार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

पैनकार्ड कैसे जाँचे, '' सक्रीय या निष्क्रिय ''

पैनकार्ड की आवश्यकता हमें अपने व्यवसाय और अपने खुद के वित्तीय लेनदेन के लिए होती है लेकिन इसके साथ-साथ पैनकार्ड ID फ्रूफ का भी काम करता है। पैनकार्ड हमारे पहचान का सबुत देता है। आयकर रिटन करना, सैलरी उठाना और वित्तीय लेनदेन आदि के लिए आवश्यक है।



अचानक हमारा पैनकार्ड खो गया हो, या गुम गया हो, तो आपको परेशान होने की कोई बात नहीं है। आप दूसरे पैनकार्ड के लिए घर बैठे अप्लाई कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको पैनकार्ड का नंबर पता होना चाहिए, अगर आपके पास झेरॉक्स है तो यह आपके लिए '' सोने पे सुहागा है '' लेकिन नहीं है तो कोई बात नहीं मैं इस लेख के माध्यम से आपको पैनकार्ड नंबर का पता भी लगेगा और पैनकार्ड भी घर तक पहुँच जायेगा।

पैनकार्ड को आधारकार्ड से ऑनलाइन link कैसे करे ?
05 दिसंबर 2018 से नये नियम लागु 

गुम हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें ? | How to get the missing PAN card number?

दोस्तों हमारा पैनकार्ड गलती से गुम हुवा होगा , खराब हुवा होगा, टूट गया होगा आदि कारणों से हमारा पैनकार्ड लापता हुवा होगा ऎसे स्थिति में डरने की कोई बात नहीं। सबसे पहले हमें पैनकार्ड का नंबर पता होना चाहिए। पता नहीं है तो, पता करते है।

हमें आयकर विभाग के www.incometaxindiaefiling.gov.in  वेबसाइट पर क्लिक करे। या फिर वेबसाइट को गूगल पर सर्च करना है। तभी एक पेज खुलेगा।

   
अभी आपको e-Filling Home Page, Income Tax Department, Gvemment of India पर क्लिक करना है।

बैंकिंग क्षेत्र में पैनकार्ड का महत्व 
नाम, जन्मतिथि और उपनाम से पैननंबर खोजे



इस पेज में आपको Know Your TAN | AO पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा। 


इस पेज पर आपको अपनी डिटेल दर्ज करना है। आपका पैनकार्ड है तो Category of Deductor में Individual लिखे। जानकारी दर्ज करने के बाद आपके मोबाईल पर एक OTP मेसेज आएगा। OTP कोड को बॉक्स में इंटर करे। फिर Validate पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपके पैनकार्ड की जानकारी आपके आगे आ जायेगी । आपको आपका पैनकार्ड नंबर , नाम, पिताजीका नाम , सरनेम , इंडियन सिटिज़न active आदि की जानकारी आपको मिल जाएगी। दोस्तों आपको आपका पैनकार्ड नंबर मिल गया अभी आपको नए पैनकार्ड के लिए आवेदन करना है।

ऑनलाईन पैनकार्ड कैसे बनाये ? 



गुम हुए पैनकार्ड के लिए दूसरा आवेदन कैसे करे ? | How to make another application for lost PAN card ?

दोस्तों आपको आपके गुम हुए पैनकार्ड का याने की पुराने ही पैनकार्ड का नंबर मिल गया है। नंबर मिलने के बाद में ही हम दूसरे पैनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। अप्लाई करने के लिए आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html क्लिक करना है। 

  • आपका इस वेबसईट पर खाता है तो रजिस्टर पर क्लिक करके लॉगिन करे या भीर नहीं है तो Apply online पर क्लिक करके पूछी गई जानकारी दर्ज करना है और अपने अकाउंट में लॉगिन करना है।
  • Application Type में -  Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card (No changes in existing PAN Data ) दर्ज करे। 
  • Category में - आपका व्यक्तिगत है तो Individual सिलेक्ट करे। पैनकार्ड के category नुसार सिलेक्ट करे। 
  • अपनी डिटेल, कैप्चा बराबर दर्ज करे और Submit करे। 
  • submit करने के बाद आपको एक टोकन नंबर मिलता है। जो बाद में लॉगिन करने के लिए उपयोगी होता है इसलिए इस नंबर को लिख कर रख दीजिये। 
  •  अभी आपको Countinue with PAN Application पर क्लिक करे। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा। 
  • आपको Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (paperless) को सिलेक्ट करे आपको अन्य दस्तावेज अपलोड नहीं करना होगा। 
  • दोस्तों आपकी डिटेल बराबर है या नहीं आपको चेक करना है और नेक्स्ट की बटन सिलेक्ट करते हुए आगे आना है। country कोड में india सिलेक्ट करना है। और नेक्स्ट करना है। 
  • Copy of  PAN Card को सिलेक्ट करना है और डिक्लेरेशन डिटेल में अपनी डिटेल दर्ज करना है और Submit करना है। 
  • नया पेज खुलेगा आपको आयकर विभाग दवरा निर्धारित की गई फीस का भुगतान करना होगा। भुगतान होने के बाद Successful Payment की स्लिप दिखाई देती है। अभी आपको Countinue पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP का मेसेज आएगा। OTP कोड को बॉक्स में दर्ज करे और Submit पर क्लिक करे।    
  • अभी आपका Application दूसरे पैनकार्ड के लिए तैयार हुवा है। 
  • आप Acknowledgment slip प्रिंट करके रखिये। इस स्लिप के माध्यम से पैनकार्ड की स्थिती जान सकते है। 
यह जानकारी अच्छी लगे तो आप Facebook, WhatsApp पर शेअर जरूर करें।  

ह भी जरुर पढ़े  



Share on Google Plus

About Blog Admin

He is CEO and Faunder of www.pravingyan.com He writes on this blog about Tech, Poems, Love story, General knowledge, Earn money, Helth tips, Great lord and motivational stories. He do share on this blog regularly.